Posts Slider

August 19, 2022

Common View

सच के साथ

जल्द निपटा ले बैंकों से जुड़े कामकाज, क्यूंकि नए साल से पहले 5 दिन बैंक रहेंगे बंद.

रिपोर्ट:कॉमन व्यू डेस्क 

2018 की विदाई होने वाली है और इसमें अब सिर्फ कुछ ही दिन बच गये हैं. लोगो को नया साल का बेसब्री से इंतज़ार भी है क्यूंकि नए साल की जश्न जो मनानी है. लेकिन इस उत्साह के बीच आम जनता को इन तैयारियों में कैश की किल्लत आ सकती है.

क्योंकि 20 दिसंबर के बाद 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे, जिस वजह से एटीएम में कैश की कमी हो सकती है और जनता को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. शुक्रवार 21 दिसंबर को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. हड़ताल के कारण देशभर के सभी सरकारी बैंक बंद रहेंगे. वैसे इस दौरान प्राइवेट बैंकों में कामकाज होगा और 22 दिसंबर को चौथा शनिवार होने की वजह से सभी बैंकों में अवकाश रहेगा. 23 दिसंबर को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. केवल एक दिन के लिए 24 दिसंबर को बैंक में कामकाज सामान्य तौर पर होगा. अगले दिन क्रिसमस के कारण 25 दिसंबर को सभी बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके बाद फिर 26 दिसंबर को बैंक कर्मचारियों की यूनाइटेड फोरम की हड़ताल के कारण सभी सरकारी बैंक फिर बंद रहेंगे. इस तरह 21 दिसंबर से लेकर 26 दिसंबर तक 6 दिनों में से केवल एक दिन ही बैंक खुलेंगे. 22 दिसंबर और रविवार 23 दिसंबर के अलावा 25 दिसंबर को क्रिसमस के सार्वजनिक अवकाश पर प्राइवेट बैंक भी बंद रहेंगे.

इसके पीछे का कारण यह है कि केंद्र सरकार द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के प्रस्तावित विलय का विरोध कर रहे बैंक कर्मचारी संगठनों ने 26 दिसंबर को देशव्यापी हड़ताल की चेतावनी दी है. साथ ही बैंक कर्मियों के वेतनमान में केवल 8 फीसदी वृद्धि करने के विरोध में बैंक यूनियन ने 21 और 26 दिसंबर को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है. बैंक कर्मचारियों की मांग है कि उनकी सैलरी 7वें पे स्केल के स्तर पर की जाए.