दिल्ली : मारुति ला रही है भारत में सबसे सस्ती कार, 30KM का देगी माइलेज.

रिपोर्ट : विक्रांत कुमार

जिओ के आने से भारत में इंटरनेट सस्ता हुआ है तब से हर चीज अपने दामों से इतनी सस्ती बिक रही है कि सुनने वाले को यकीन नही हो रहा है…

जिस प्रकार अंबानी सस्ती दर में लोगो के हाथों में इंटरनेट थमा बाजार में भूचाल ला दिया उसी प्रकार ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में भूचाल लाने जा रही है देश की सबसे बड़ी कम्पनी मारुति . मारुति अम्बानी की राह पर चलते हुए हर इंसान को इंटरनेट की तरह कार देने का मन बना लिया है. जी हां अब मारुति अपनी सबसे सस्ती कार ला रही है वो भी मात्र 1.5 से 2 लाख रुपए के बीच.

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड जल्दी ही भारतीय बाजार में अपने ब्रांड की सबसे छोटी और सस्ती कार उतारने की तैयारी में है. टाटा नैनो और ह्युंडेई ईऑन जैसी इकोनॉमिक और फ्यूल इफिशियंट कार के मुकाबले में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड अपने लोकप्रिय मॉडल मारुति ऑल्टो से भी सस्ती कार‘सर्वो’ को लांच करने की तैयारी कर रही है. मारुति से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कार बाजार में लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कंपनी इस कार को जल्द से जल्द लांच करना चाहती है. मारुति इस कार के जरिए अपने बेहद लोकप्रिय मॉडल मारुति 800 की भरपाई करना चाहती है जो भारत की पहली बजट कार मानी जाती थी.

यह मॉडल फिलहाल जापान में उपलब्ध है और भारतीय बाजार में सर्वो की लागत को कम करने के लिए मारुति इसमें कुछ फीचर्स कम कर सकती है. सर्वो ‘हैचबैक’ क्लास में आती है तथा इसमें 4 से 5 लोगों की बैठक क्षमता है. सर्वो में 0.7लीटर, 660 सीसी का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया गया है. 60 बीएचपी पॉवर वाली इस कार का माइलेज 30 किमी प्रति लीटर से भी अधिक होने का दावा कंपनी द्वारा किया जा रहा है. मारुति ने सर्वो में एडवांस्ड वेरिएबल वेल्यू टायमिंग (VVT) तकनीक का इस्तेमाल किया है जो सर्वो को अधिकतम माइलेज प्रदान करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed