ऐसी जगह जहाँ बच्चे पैदा होने के बाद हीं होती हैं शादी .

रिपोर्ट : अक्षय किशोर  

दुनिया के लगभग हर देश की अपनी एक अलग परंपरा और संस्कृति है जिसका पालन करना हर किसी के लिए जरूरी होता है. दुनियाभर में शादी-ब्याह से लेकर तीज-त्योहारों तक हर एक चीज से अजीबो गरीब परंपराएं और मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे है जिस सुन आप हैरान हो जाएंगे. यूँ तो हमारे सामाज में शादी से पहले एक साथ रहना यहाँ तक की एक साथ घूमना फिरना भी बिलकुल अच्छा नहीं माना जाता. मगर इसी समाज में एक गाँव ऐसा भी है जहाँ शादी से पहले लड़के और लड़की को लिव इन रिलेशनशिप में रहना पढता है. इतना ही नहीं यहाँ शादी से पहले उस युगल को बच्चा भी पैदा करना पढता है. बच्चा पैदा होने के बाद ही लड़का लड़की की शादी हो पाती है.


आपको बता दें की भारत का एक ऐसा राज्य भी है जहां की एक जनजाति पिछले कई सालों से लिव इन रिलेशनशिप में रहने की परम्परा का अनुसरण करती हुई आई है. राजस्थान के उदयपुर के पास सिरोही गांव में गार्सिया जनजाती कके लोग इस रिवाज को सदियों से निभाते आ रहे हैं. इस परंपरा के अनुसार अगर वह युगल बच्च है पैदा करने में असफल हूँ जाते हैं तो उन्हें शादी करने की इजाज़त नहीं मिलती.
कहा जाता है कि इस जनजाति के चार भाइयों से तीन ने शादी की थी जबकि एक भाई लाइव इन रिलेशन में रहने लगा, जिन भाइयों ने शादी की उनको बच्चा नहीं हुआ, जबकि लाइव इन रिलेशन में रहने वाले को बच्चा हो गया था तभी से यह प्रथा गार्सिया जान जाती में शुरू हो गयी.

इस प्रथा का केवल एक ही नियम है और वह है ईमानदारी और वफादारी के साथ रिश्ता निभाना.इस रिश्ते में जोड़े बिना शादी किये बच्चे भी पैदा कर सकते हैं और यदि किसी एक के कारण बच्चे नहीं होते हैं तो वह रिश्ता तोड़कर दूसरा साथी चुनने का पूरा अधिकार रखता है. अन्य गांव और प्रथाओं की तरह यहांकि इस प्रथा में बिल्कुल उलटा होता है. यहां लड़की वालों की जगह लड़के के घरवाले दहेज देते हैं और शादी का पूरा खर्च भी उठाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed