Posts Slider

January 21, 2022

Common View

सच के साथ

टेलीकॉम कंपनियों के बीच प्राइसवार


रिपोर्ट कॉमन व्यू डेस्क :

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बाजार में आने के बाद टेलीकॉम कंपनियों के बीच प्राइसवार को लेकर जबरदस्त जंग छिड़ी हुई है. जियो को टक्कर देने के लिए कंपनियां किफायती दर पर डाटा देने के लिए एक से बढ़कर एक प्लान लेकर आ रही हैं. पिछले दिनों एयरटेल और बीएसएनएल ने कई सस्ते प्लान लॉन्च कर बाजार में क्रांति ला दी थी. अब वोडाफोन अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए दो नए प्लान लेकर आई है. वोडाफोन के पहले प्लान के तहत आपको 158 रुपये का भुगतान करना होगा. इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा 28 GB 4G/3G डाटा मिलेगा.

हर दिन 250 मिनट की वॉयस कॉलिंग :
अनलिमिटेड कॉलिंग के तहत यूजर हर दिन 250 मिनट की वॉयस कॉलिंग की सुविधा ले सकते हैं. साथ ही यूजर 1 हफ्ते में 1000 मिनट से ज्यादा की वायस कॉलिंग नहीं कर पाएगा. इस प्लान की वेलिडिटी 28 दिन की है. यानी आपको हर दिन के लिए 1 GB डाटा मिलेगा. लेकिन इसे आप हर दिन 1 GB के हिसाब से खर्च न करके एक दिन में ज्यादा भी यूज कर सकते हैं. इसके अलावा कंपनी ने दूसरा पैक 151 रुपये में पेश किया गया है. इसमें यूजर को 28 दिन की अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ हर दिन 1 GB 4G/3G डाटा मिलेगा. यानी आप इस प्लान में हर दिन 1 GB से ज्यादा डाटा यूज नहीं कर पाएंगे.

151 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग :
151 रुपये वाले प्लान में भी अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा है. आपको बता दें कि वोडाफोन ने ये दोनों प्लान अभी सिर्फ केरल सर्कल के लिए लागू किए हैं. वोडाफोन की तरफ से यह प्लान दिल्ली एनसीआर और मुंबई सर्कल में लागू नहीं किया गया है. इन सर्कल में वोडाफोन का 198 रुपये वाला प्लान है, जिसमें 28 दिन की वेलिडिटी के साथ हर दिन यूजर को 1.4 GB 4G/ 3G डाटा मिलता है. इसके अलावा यूजर को इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ही 100 एसएमएस प्रतिदिन की सेवा भी मिलती है.

गौरतलब है कि वोडाफोन का 158 रुपये वाला प्लान जियो के 149 रुपये वाले प्लान की ही तरह है. जियो के 149 रुपये वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ही हर दिन 100 एसएमएस और 1.5 GB डाटा की सुविधा 28 दिन की लिए मिलती है. एयरटेल के 169 रुपये वाले प्लान में भी यूजर को 28 दिन तक हर दिन 1 GB डाटा, 100 SMS और अनलिमिटेड कॉलिंग करने का लाभ दिया जाता है.