भारतीय रेलवे में बंपर वैकेंसी, जानिये उन वैकेंसी से जुड़ी परीक्षा की हर जानकारी !

रिपोर्ट- कॉमन व्यू डेस्क:
भारतीय रेलवे में बंपर वैकेंसी
RRB (रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड) ने भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के लिए हजारों वैकेंसी जारी की हैं. रेलवे के विभिन्‍न विभागों में 91,307 वैकेंसी है. यहां जानिये उन वैकेंसी से जुड़ी परीक्षा की हर जानकारी…

RRB ग्रुप D परीक्षा का पैटर्न
रेलवे ग्रुप डी के लिए दो सत्र  पर परीक्षा होगी. पहली CBT (कंप्‍यूटर आधारित टेस्‍ट) और इसमें पास होने वाले कंटेस्‍टेंट का PET यानी फिजिकल इफिसिएंसी टेस्‍ट होगा. इन दोनों परीक्षाओं में पास होने वाले कंटेस्‍टेंट को ही नौकरी प्राप्‍त होगी.

CBT में क्या पूछा जाएगा ?

यह पहले सत्र की परीक्षा है और इसमें गणित, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल भी पूछे जाएंगे. इसमें करेंट अफेयर्स पर आधारित सवाल भी होंगे. सीबीटी में 100 सवाल होंगे, जिसके लिए 90 मिनट दिए जाएंगे.

PET की परीक्षा
हालांकि इसे पास करना हर कैंडिडेट के लिए जरूरी है. लेकिन इसके नियम पुरुष और महिला कैंडिडेट्स के लिए अलग-अलग हैं.

पुरुषों के लिए
1. 35 किलोग्राम वजन उठाकर 2 मिनट में पूरी करनी होगी 100 मीटर की दूरी. इस बीच नीचे नहीं रख सकते वजन.
2. पहले मौके के दौरान ही 4 मिनट और 15 सेकेंड के भीतर 1000 मीटर दूरी पार करने में सक्षम हो.

महिलाओं के लिए नियम

1. महिलाओं के लिए पुरुषों के मुकाबले नियम अलग हैं. महिलाओं को 20 किलोग्राम का भार लेकर 100 मीटर की दूरी पार करनी होगी, वो भी 2 मिनट के अंदर. महिलाएं भी बीच में वजन नीचे नहीं रख सकतीं.

2. महिलाओं को 5 मिनट और 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दूरी एक ही चांस में पार करनी होगी. शारीरिक रूप से विकलांग कैंडिडेट्स को PET राउंड में शामिल नहीं किया जाएगा.

महत्वपूर्ण  तारीख

एडमिट कार्ड
एडमिट कार्ड सिर्फ उन कैंडिडेट्स को ही जारी किया जाएगा, जिन्होने एप्लीकेशन फॉर्म  बिल्‍कुल सही-सही भरा है. कैंडिडेट्स इस बात का ख्‍याल रखें कि सीबीटी और पीईटी के लिए अलग-अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. सीबीटी में पास होने के बाद ही पीईटी के लिए एडमिट कार्ड जारी होगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को रजिस्‍ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और जन्म  तिथि और  पासवर्ड की जरूरत होगी. एडमिट कार्ड सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा.

कब जारी होगा रिजल्ट 
पहले सीबीटी रिजल्‍ट की घोषणा की जाएगी. इसके बाद पीईटी परीक्षा होगी. पीईटी परीक्षा के बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट  जारी कर दिया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed